माता-पिता अपने बच्चों को शिक्षित करें और कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे

शाकुन्तलम N.G.O. द्वारा गुरूग्राम में राजीव नगर के सेंट ज़ेवियर्स स्कूल और श्री शक्ति मंदिर सेक्टर 23 में मज़दूर वर्ग व झुग्गी-झोंपड़ीयों के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा दी जाती है। ये वह परिवारों के बच्चे हैं जिनके माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेज पाते । ऐसे बच्चों का बचपन कूड़ा बीनने या फिर आवारा गलियों में घूमते हुये बीतता है। इनमें अधिकांश बच्चे झुग्गियों, मजदूरों या घरों में काम करने वाली महिलाओं के होते हैं। जिनके माता पिता के पास अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए पैसा नहीं होता। ‘शाकुंतलम’ द्वारा इन बच्चों को बेसिक शिक्षा ‘शाकुंतलम’ के दोनों स्कूलों से प्राप्त होती है।

बेसिक शिक्षा के बाद इन सभी बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में भेजा जाता है।इनमे से कुछ बच्चे अपने स्कूलों में 92 से 97 प्रतिशत मार्क्स लाते हैं। जोकि बहुत गर्व की बात है । आज बात करें तो किसी अच्छे से अच्छे परिवार के बच्चे भी इतने मार्क्स नहीं प्राप्त कर पाते। हाल ही में ‘शाकुन्तलम’ द्वारा वार्षिक उत्सव में 75 प्रतिशत से ऊपर नंबर लेन वाले 11 बच्चों के माता पिता को सम्मानित किया गया। जिससे यह संदेश जाता है कि माता-पिता अपने बच्चों को शिक्षित करें और कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे।

इस प्रकार की सामाजिक शिक्षा का कार्य ‘शाकुन्तलम’ संस्था की संस्थापिका डॉ. नलिनी भार्गव द्वारा किया जाता है ।हर वर्ष की भांति वार्षिकोत्सव इस वर्ष भी गुरूग्राम में बनाया गया जिसमें शिक्षकों के अथक प्रयास द्वारा बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुआ और वे एक आदर्श व संस्कारी नागरिक बनें ऐसे दृशय दिखाये गये। शिक्षकों में अहम भूमिका निभाने का कार्य सुषमा मिश्रा, कामिनी श्रीवास्तव, लक्ष्मी कुमारी, शालिनी,अंकिता व जय शंकर वर्मा द्वारा किया जाता है। ‘शाकुन्तलम’ में हर सदस्य, शिक्षक व बच्चे स्वयं को एक परिवार की तरह ही मानते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सांड के पेट से निकले ढक्कन, बोतलें, निकला कुल इतने किलो कचरा....

Wed Sep 11 , 2019
Share on Facebook Tweet it Share on Google Pin it Share it Email सांड के पेट से 80 किलो पॉलीथिन, बोतल के ढक्कन, पानी की बोतल आदि कचरा पशु चिकित्सकों ने निकाला है। बीते सप्ताह एसजीएम नगर में कुछ लोगों ने सांड को बल्लम मार-मार कर घायल कर दिया था। […]

Breaking News

Translate »